Aquamarine फरवरी, मार्च और अक्टूबर का भाग्यशाली रत्न

एक्वामरीन -Aquamarine

एक्वामरीन -Aquamarine रत्न का रंग: नीला, हल्का नीला, हरा, नीला-हरा, सफेद
कठोरता: 7.5 – 8.0

अंग्रेजी ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक्वामरीन उन लोगों का भाग्य रत्न है जिनका जन्म फरवरी, मार्च और अक्टूबर के महीने में हुआ है, इन लोगों को एक्वामरीन धारण करने से विशेष सफलता मिलती है।

पन्ना की तरह दिखने वाला एक्वामरीन भी बेरिल जाति का एक रत्न है, एक्वामरीन एक बहुत ही सुंदर और पारदर्शी नीले रंग का रत्न है, अपने बेहद खूबसूरत नीले रंग के कारण इसे ‘समुद्र का पानी’ भी कहा जाता है।

हालांकि एक्वामरीन हरे, पीले, सफेद आदि रंगों में भी उपलब्ध है, लेकिन नीले रंग का Aquamarine सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

पन्ना जैसा दिखने वाला यह रत्न पन्ना से भी ज्यादा सुंदर और पारदर्शी होता है। Aquamarine दुनिया में लगभग हर जगह पाया जाती है, इसका अधिकांश हिस्सा ब्राजील की खदानों से प्राप्त होता है और ब्राजील की Aquamarine भी सबसे अच्छा मन जाता है,
इसके अलावा रूस, अफगानिस्तान, भारत, पाकिस्तान, नाइजीरिया में भी एक्वामरीन की अच्छी गुणवत्ता पाई जाती है।

एक्वामरीन -Aquamarine रत्न की कुछ प्राचीन मान्यताएं:-

प्राचीन काल से ही एक्वामरीन के बारे में ऐसी मान्यता थी कि यदि कोई विवाहित महिला और पुरुष आपसी विवाद के कारण अलग हो जाते हैं,
अगर उन्हें एक्वामरीन पहनाया जाता है, तो वे फिर से एक-दूसरे के हो जाते हैं।

कई राजा, महाराजा, सेनापति अपने मुकुटों में या अपने हथियारों में एक्वामरीन पहनते थे, उनका मानना ​​था कि एक्वामरीन ने उन्हें अजेय बनाता है।

नाविक अपने गले में एक्वामरीन पहनते थे, उनका मानना ​​था कि एक्वामरीन पहनकर वे लंबी समुद्री यात्राओं को सुरक्षित रूप से पार कर लेंगे।

Aquamarine
Aquamarine

एक्वामरीन -Aquamarine पहनने के फायदे:-

Aquamarine धारण करने से शनि, बुध, शुक्र और चंद्रमा ग्रह मजबूत होते हैं और व्यक्ति के जीवन में इन ग्रहों के शुभ प्रभाव में वृद्धि होती है।

एक्वामरीन एक बहुत ही सुंदर, शांत और शांत दिखने वाला रत्न है, इस रत्न को देखकर लगता है कि इसे देखते रहिए, इसी तरह जब एक्वामरीन पहना जाता है, तो यह अपने शुद्ध स्वभाव की तरह मन को शांत रखता है।

इसकी खूबसूरती की तरह एक्वामरीन पहनने से भी रिश्तों में मिठास आती है। पारिवारिक और दाम्पत्य जीवन में प्रेम और मधुरता बढ़ती है।

शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों और बच्चों के लिए एक्वामरीन का लॉकेट पहनना बहुत फायदेमंद होता है,
एक तो उनकी बुद्धि का विकास होता है और दूसरा एक्वामरीन पहनने से पढ़ाई में रुचि बढ़ती है।

एक्वामरीन रत्न में शनि, बुध, शुक्र और चंद्रमा के प्रभाव के कारण, यह जीवन में पहनने वाले को अच्छी वृद्धि, वित्तीय शक्ति, धन और सामाजिक सम्मान भी प्रदान करता है।

एक्वामरीन एक शांत करने वाला रत्न है, इसलिए इसे पहनने से पेट की गर्मी शांत होती है और पेट के सभी रोगों में लाभ मिलता है।

यदि कोई गर्भवती महिला एक्वामरीन पहनती है, तो उसके गर्भपात की संभावना बहुत कम होती है, दूसरा वह सुरक्षित रूप से बच्चे को जन्म देती है।

एक्वामरीन उन लोगों का भाग्यशाली रत्न है जिनका जन्म फरवरी, मार्च और अक्टूबर में हुआ है।
एक्वामरीन धारण करने से इन लोगों को जीवन के सभी सुख मिलते हैं, इन्हें धन, प्रसिद्धि, सामाजिक प्रगति जैसे सभी सुख मिलते हैं।

2 thoughts on “Aquamarine फरवरी, मार्च और अक्टूबर का भाग्यशाली रत्न”

Leave a Comment

सूर्य रत्न माणिक्य कौन धारण कर सकते है पन्ना रत्न किसे पहनना चाहिए