मेष राशि और लग्न का भाग्यशाली रत्न धारण

मेष राशि और लग्न का भाग्यशाली रत्न

मंगल ग्रह का अधिपत्य मेष राशि और मेष लग्न पर रहता है, दोनों का स्वामी मंगल है और मेष राशि और मेष लग्न के जातकों पर मंगल के प्रभाव पूरी तरह से देखे जा सकते है,
जिसमें भी मेष लग्न जातकों पर तो मंगल के प्रभाव पूर्ण रूप से देखने को मिलते है।

मंगल एक क्रूर ग्रह है, मंगल सेनापति है, मंगल योद्धा है और मंगल दुश्मनों का सर्वनाश करता है, अगर मंगल शनि, राहु या केतु के साथ विराजमान हो जाये तो मंगल सर्वनाश करता है, मंगल अंगारक हो जाता है।

आइये अब बात करते है मेष राशि और मेष लग्न के जातकों के भाग्यशाली रत्न के बारे में जिसे धारण करके मेष राशि और लग्न के जातक अपने जीवन में खुशियाँ, उनत्ति-तरक्की और सुरक्षा ला सकते है।
मंगल के मित्रों में सूर्य, चंद्र, ब्रहस्पति आते है और शत्रुओं में बुध, शनि, राहु और केतु है। इसलिए स्वाभाविक सी बात है की शत्रुओं के रत्न धारण से कभी भी लाभ नहीं हो सकता, लेकिन ऐसा भी नहीं है की मित्र ग्रहों के रत्न आंख मूँद कर धारण किये जा सकते है,
मेष राशि और लग्न के जातकों को कौन सा रत्न धारण करना चाहिए, इसकी सटीक विवेचना कुंडली देख कर ही की जा सकती है।

मेष राशि और लग्न का भाग्यशाली रत्न

मेष जातकों के शुभ रत्नों में लाल मूंगा, माणिक्य और पीला पुखराज आता है,

इसके आलावा शुक्र का रत्न हीरा या सफ़ेद जिरकॉन और शनि का रत्न नीलम या बैंकॉक नीलम या जमुनियां भी धारण किया जा सकता है, लेकिन शुक्र और नीलम का रत्न कुंडली में शुक्र और शनि की स्तिथि देख़ने के बाद वो भी उनकी महादशा में ही धारण किया जा सकता है।
इसलिए इन्हे धारण करने से पहले अपनी जन्म पत्रिका की विवेचना करवाना आवश्यक है।

मेष जातकों के लिए लाल मूंगा, माणिक्य और पीला पुखराज सर्वथा लाभ ही देते है, कोई भी मेष जातक इन तीनों रत्नों को धारण कर सकता है।

लाल मूंगा

लाल मूंगा धारण करने से मेष जातकों के मनोबल की वृद्धि होती है, शारीरिक मजबूती बढ़ती है, मानसिक शक्ति बढ़ती है, जीवन में धन, सम्मान, उनत्ति और तरक्की की प्राप्ति होती है।

माणिक्य


माणिक्य मेष जातकों को शिक्षा में सफलता देता है, संतान और धन सुख की प्राप्ति करवाता है, व्यक्ति को सामजिक प्रतिष्ठा देता है, व्यक्ति समाज में नाम कमाता है, व्यक्ति के जीवन में शुभ और मांगलिक कार्य संपन्न होते रहते है।

पीला पुखराज

पीला पुखराज धारण करने से मेष जातकों की भाग्यउनत्ति होती है, कारोबार में उनत्ति, आर्थिक उनत्ति, धन लाभ, जमीन जायदाद का लाभ, संपत्ति लाभ, विदेश यात्रा या विदेश में नौकरी, उच्च शिक्षा की प्राप्ति होती है।

मेष जातकों को लाल मूंगा, माणिक्य और पीला पुखराज अवश्य धारण करना चाहिए, यह रत्न उनके जीवन में शुभ और लाभकारी बदलाव ला सकते है।

Please follow and like us:

Leave a Comment

सूर्य रत्न माणिक्य कौन धारण कर सकते है पन्ना रत्न किसे पहनना चाहिए