तुला राशि की गुप्त बातें-tula rashi

ऐसी कौन सी बातें है जो तुला राशि की गुप्त बातें हो सकती है, तुला राशि के लोगों का जीवन कैसा होता है, उनका व्यहवार कैसा होता है, तुला जातकों की पसंद-नापसंद आदि,
साथियों आज के इस लेख में तुला जातकों की ऐसी ही कुछ विशेष बातों के बारे में बात करेंगे जो ज्यादातर लोग नहीं जानते।

Table of Contents

संसार में अधिकांश सफल पुरुष तुला राशि के ही है !

tula rashi

सबसे पहले तो आप यह जान ले की तुला राशि का चिन्ह दो बराबर पलड़ों वाला तराजू होता है और तुला राशि राशिचक्र के सातवें पायदान की राशि है,
tula rashi के जातक अपने राशिचिन्ह के अनुसार ही व्यहवार करते है, तुला जातक कभी भी गलत का साथ नहीं देते वे हमेशा सत्य के साथ खड़े रहते है, निति कुशल होते है, दोनों पक्षों को समान रूप से देखते है फिर चाहे परिस्थतियां कैसी भी हो, यही इनके जीवन की एक विशेष खासियत होती है।

तुला जातक अपने मन की बात कभी भी किसी पर भी जाहिर नहीं होने देते, उनके मन की ठोह पाना बहुत मुश्किल होता है, आज के इस लेख में हम तुला राशि के जातकों के बारे में और तुला राशि की गुप्त बातें जानेंगे।

Read Also: चेहरे की सुंदरता कैसे बनाये रखें

तो आइये दोस्तों जानते है tula rashi और तुला राशि के जातकों के जीवन के बारे में

तुला जातक और तुला राशि की गुप्त बातें

तुला जातकों की मानसिक स्तिथि

तुला जातक मानसिक रूप से बहुत मजबूत होते है, विलक्षण तार्किक क्षमता वाले होते है, जिस कार्य को करने का निश्चय कर लेते है उसे पूरा करके ही चैन लेते है। अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए वे निरंतर प्रयासरत रहते है और अपने भविष्य को लेकर बहुत संजीदा रहते है।

तुला जातकों की प्रकृति

तुला जातक अपने जीवन में बहुत संतुलित रहना पसंद करते है, उनको उनके आसपास का वातावरण बहुत प्रभावित करता है, अगर वातावरण तनावपूर्ण है तो वे भी तुरंत परेशान हो उठते है।

तुला जातकों के सिद्धांत

तुला जातक आदर्शवादी और सिद्धांतवादी जीवन पसंद करते है, अपने विचारों को बहुत दृंढता से रखते है और अपने कार्यों को लेकर भी बहुत दृंढ रहते है।

तुला जातकों की पसंद

तुला जातक कला, साहित्य और संगीत प्रेमी होते है, वे इनमें से किसी ना किसी से अवश्य जुड़े रहते है, सभी सुख सुविधाओं भरा जीवन जीना उनकी पसंद होती है।

तुला जातकों के शौक

अलग अलग जगहों पर घूमना, ऐतिहासिक स्थलों पर घूमना, पर्यटन स्थलों पर घूमना, अलग अलग शहरों में घूमना, सौन्दर्य को निहारना इन्हें बहुत पसंद आता है।

तुला जातकों की चाहत

तुला जातक अपने जीवन को पुरे आनंद के साथ भोगना चाहते है, जीवन के सभी सांसारिक और भौतिक सुखों का भोग करना चाहते है। उन्हें महंगे वस्त्र धारण करना, इत्र का इस्तेमाल करना, सभी सुख सुविधाओं के साधनों का इस्तेमाल करना, अच्छी अच्छी गाड़ियों में घूमने का बहुत शौक होता है।

तुला जातक और विवाद

तुला जातक अपने जीवन में किसी भी तरह के लफड़ो, विवादों और लड़ाई झगड़ो से बिलकुल दूर रहना चाहते है, वह अपना जीवन मस्ती से, सभी सभी सांसारिक सुखों को भोगते हुए जीना चाहते है अब इसमें किसी भी तरह की परेशानी आये, ये तो इन्हें बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं होता।

तुला जातकों की तहज़ीब

तुला जातक शांत और खुशनुमा जीवन पसंद करते है, बहुत सभ्य और संस्कारी होते है और दूसरों का बहुत आदर और मान सम्मान करना पसंद करते है। उनके व्यवहार में बहुत शिष्टता होती है।

तुला जातकों की मित्रता

इनके मित्रों की संख्या काफी हो सकती है क्योंकि इन्हें अलग अलग लोगों से मित्रता करना और उनके साथ समय बिताना, मित्रों के साथ घूमने जाना और हसीं मजाक करना, मौज मस्ती करना तुला जातकों को बहुत आनंदित करता है।

तुला जातक का मददगार स्वभाव

दूसरों की मदद करने में तुला जातक कभी भी पीछे नहीं रहते, हमेशा जरुरतमंदो का साथ देते है और अपनी मेहनत से आगे बढ़ते रहना चाहते है।

तुला जातकों का रहन सहन

सुन्दर घरों में रहने की चाहत, अच्छी अच्छी गाड़ियों का इतेमाल, अपने घर में सभी तरह की ऐशो आराम की चीजों को रखना, घर को सजाना आदि तुला जातकों की विशेष चाहत होती है।

तुला जातकों की प्रकृति

तुला जातक अपने जीवन में हमेशा हसतें खेलते रहना चाहते है, वे अपने जीवन में किसी भी तरह की उदासीनता बिलकुल भी पसंद नहीं करते।

तुला जातकों का जीवन

तुला राशि के जातकों का प्रारंभिक जीवन संघर्षों के साथ बढ़ता है, मध्य जीवन खुशहाल और अंतिमावस्था सामान्य रूप से व्यतीत होता है। तुला जातक अपने जीवन का निर्माण स्वयं करते है और अपनी मेहनत से सफल होते है, तभी तो अधिकतम सफल लोग तुला राशि के ही देखने को मिलते है।

तुला जातकों के श्रेष्ठ वैवाहिक साथी और मित्र

तुला राशि के जातकों के वैवाहिक जीवनसाथी और मित्रों की बात की जाये तो उनके सम्बन्ध मिथुन, कन्या, मकर और कुंभ राशि के जातकों के साथ सबसे श्रेष्ठ रहते है।

तुला जातकों की शुभ तिथियां

2, 4, 6, 9, 18, 20, 24, 27, 29, 31

तुला जातकों के शुभ दिन

सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

तुला जातकों के शुभ माह

फरवरी, अप्रैल, जून, नवंबर

तुला जातकों के शुभ वर्ष

25, 30, 34, 42, 51

तुला जातकों का शुभ रंग

सफ़ेद और हल्का नीला

तुला जातकों का स्वामी ग्रह

शुक्र ग्रह

तुला जातकों की मित्र राशियां

वृष, मिथुन, कन्या, मकर, कुम्भ

तुला जातकों की शत्रु राशियां

सिंह, धनु, मीन

तुला जातकों के मित्र ग्रह

बुध, शनि, राहु

तुला जातकों के शत्रु ग्रह

सूर्य, ब्रहस्पति

तुला जातकों का शुभ रुद्राक्ष

6 मुखी और 13 मुखी

तुला जातकों के भाग्यशाली रत्न

हीरा, सफ़ेद जिरकॉन और पन्ना

तुला जातकों का स्वभाव
तुला जातकों का स्वभाव

तुला जातकों का स्वभाव

तुला जातक अपने राशि चिन्ह के अनुसार संतुलित जीवन जीना चाहते है, उन्हें अपने जीवन में किसी भी तरह के विवाद, झूठ फरेब, झंझटें बिलकुल भी पसंद नहीं होती, उन्हें सुंदरता को निहारना और सौन्दर्य बहुत पसंद आता है,
सौन्दर्य और भोग विलास का स्वामी “शुक्र” तुला जातकों का स्वामी है, इसलिए सौन्दर्य और सुख के भोग विलास का इनके जीवन में विशेष महत्त्व रहता है,

तुला जातक अपने जीवन को पूर्ण सुख और आनंद के साथ जीने में विश्वास रखते है, किसी भी तरह के विवादों को वे अपने जीवन में नहीं आने देना चाहते, उनके विचार उच्च होते है, अपने सिद्धांतो पर चलने वाले होते है और कभी भी गलत बात का पक्ष नहीं लेते फिर चाहे वह उनका अपना ही क्यों ना हो,
उनमें प्रबल न्याय भावना होती है कहीं भी गलत होता है तो उसका विरोध करते है,

तुला जातक वर्तमान समय के अनुसार अपने को ढालकर चलने वाले होते है, निति-कुशल होते है और भविष्य को देखते हुए आगे बढ़ते है।

१२ राशियाँ

तुला जातकों की आर्थिक गतिविधियां

भारतीय ज्योतिष में तुला राशि को व्यापारिक राशि का दर्जा दिया गया है, तुला जातक बहुत अच्छे व्यापारी साबित होते है और व्यापार में अच्छा धन और सफलता कमाते है, तभी तो संसार में अधिकांश सफल पुरुष तुला राशि के ही है !

तुला जातक अपने जीवन में अच्छी सफलता हासिल करते हुए मकान, भूमि और संपत्ति अर्जित करते है,
यूला जातक अच्छे वक्ता, जज या वकालत में भी बहुत सफल देखे जा सकते है, शिक्षा के क्षेत्रों और संस्थानों में भी तुला जातक अच्छी सफलता करते देखे जा सकते है,

इसके आलावा तुला जातक सफल कारोबारी, वाणिज्य, राजनीती, संगीत, कला, क्रय-विक्रय, गायक, राजदूत, सरकारी नौकरी, परामर्शदाता आदि क्षेत्रों में ही काफी सफलता हासिल करते हुए देखे जा सकते है,

तुला जातक अपने जीवन में धन तो बहुत अच्छा अर्जित करते है, लेकिन धन को अपने ऐशो आराम पर बहुत अधिक खर्च करने की वजय से ये लोग धन संचय करने में पीछे रह जाते है,
जिसका असर इनकी वृद्धावस्ता में धन की कमी के रूप में देखने को मिल सकता है, तुला जातकों को धन संचय के प्रयास करने चाहिए।

tula rashi के जातकों का दाम्पत्य जीवन

tula rashi के जातकों का जीवन सामान्य तौर पर संतुलित ही रहता है, इनका वैवाहिक जीवन नपा तुला रहता है, ना अधिक प्यार और ना ही अधिक मन मुटाव और इनका यौन जीवन भी नपा तुला रहता है,

इसलिए तुला जातकों का दाम्पत्य जीवन खुशहाल ही रहता है और ये लोग एक आदर्श दंपति होते है।

तुला जातकों का स्वास्थय

tula rashi एक संतुलित राशि है, इसलिए तुला जातक अपने शरीर को संतुलित रखना पसंद करते है, यह लोग अपने शरीर और स्वास्थय का ध्यान रखते है और अपनी मानसिक स्तिथि को भी मजबूत बनाये रखते है,

फिर भी तुला जातकों को अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए और गुर्दों से सम्बंधित रोग से सावधान रहना चाहिए।

तुला जातकों के भाग्यशाली रत्न

तुला जातकों के जीवन में उनत्ति, तरक्की, शिक्षा, धन, आर्थिक उनत्ति, कारोबारी उनत्ति , भाग्योदय, संपत्ति, वैवाहिक सुख, सांसारिक सुख आदि समस्त सुखों की प्राप्ति के लिए तुला जातकों को उनके भाग्यशाली रत्न हीरा या सफ़ेद जिरकॉन और पन्ना जरूर धारण करना चाहिए,
इन रत्नों को धारण करने से तुला जातकों को जीवन भर सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है।

तुला जातकों के लिए मन्त्र

Tula rashi के जातकों का शुभ और जीवन के समस्त कष्टों को दूर करते हुए सुख शांति लाने के लिए शुभ मन्त्र है “ॐ द्रां द्रीं दौं सः शुक्राय नमः
इस मन्त्र को जपने से तुला राशि के जातकों को जीवन के हर क्षेत्र में उनत्ति और तरक्की मिलती है। इस मन्त्र को रोज सुबह स्नान करके 108 बार जपना चाहिए।

Read Also: आपका भाग्यशाली रत्न

निष्कर्ष

दोस्तों! उम्मीद है कीअपने इस आर्टिकल के माध्यम तुला राशि की गुप्त बातें जानी होंगी, उनके जीवन के बारे में काफी जानकारियां प्राप्त की होंगी, धन्यवाद !

Leave a Comment